Facilities

Admission

Admission Procedure

श्री देव विद्यापीठ महिला महाविद्यालय में छात्र हित को सर्वोपरि मानते हुए काॅलेज द्वारा इस वर्ष विभिन्न संकायों में प्रवेश के लिए निम्नानुसार राशि शुल्क के रुप में ली जायेगी। महाविद्यालय में संचालित विषय-बी.ए.

(1) बी.ए. 3500/- (500/- प्रति प्रयोगात्मक विषय)

   1. हिन्दी भाषा/अंग्रेजी भाषा ;इनमें से एक विषय लेना अनिवार्य है।

   2. हिन्दी साहित्य

   3. अंग्रेजी साहित्य

   4. रातनीति शास्त्र

   5. अर्थशास्त्र

   6. समाजशास्त्र

   7. गृह विज्ञान

  8. शिक्षा शास्त्र  (इनमें से कोई तीन विषय)

9.Geography 

10. History 

11.Drawing &Painting 

(2) बी.एस.सी. (गृह विज्ञान) 11000/-

(3) बी.एस.सी. (बायो. )8450/-

(4)बी.एस.सी.  (Maths)8450/-

(5)B.el.ed

नोटः

1. उपरोक्त शुल्क तीन किश्तों में (प्रथम 50 प्रतिशत प्रवेश के समय, द्वितीय 25 प्रतिशत- 15 सितम्बर तक तथा तृतीय 25 प्रतिशत- 15 नवम्बर तक)  देय होगा।

2. विश्वविद्यालय द्वारा लिए जाने वाले शुल्क परीक्षा शुल्क, नामांकन शुल्क आदि अतिरिक्त होंगे। 3. जमा किया गया शुल्क किसी दशा में वापिस नहीं होगा।

प्रवेश नियम एवं अर्हतायें

1. विवरण-पत्रिका एवं आवेदन-पत्र काॅलेज एवं शहर कार्यालय के अतिरिक्त किसी और स्थान से न खरीदें।

2. आवेदन पत्र भरने के पूर्व निर्देशों को बहुत ध्यानपूर्वक पढ़़ें।

3. केवल एक श्रेणी भरेें। आवेदन पत्र में वर्ग सुविधा में दिये गये लाभ संदर्भित प्रमाण पत्रों को सत्यापित फोटो प्रति आवश्यक है। कार्यालय में पूर्ण रुप से भरा गया आवेदन पत्र अंतिम रुप से जमा होने के बाद कोई अन्य प्रपत्र संलग्नक स्वीकार्य नहीं होगा।

4. अपने आवेदन पत्र को डाक व कोरियर द्वारा न भेजें। आवेदन पत्र को स्वयं या किसी के द्वारा व्यक्तिगत रुप से महाविद्यालय के कार्यालय या शहर कार्यालय में जमा करें।

5. यदि आपका चयन हो जाता है तो जिस दिन आपको बुलाया गया है उस तिथि के 7 दिनों में प्रवेश ले लें अन्यथा आप प्रवेश से वंचित कर दिये जायेंगे।

6. प्रवेश आवेदन पत्र भरकर उसे निर्धारित तिथि तक कार्यालय में ;जो महाविद्यालय द्वारा सूचना पट पर घोषित की जायेगी जमा करके रसीद प्राप्त कर लें। उसके उपरान्त आवेदन पत्र स्वीकार नहीं किया जायेगा।

7. आवेदन पत्र के साथ अन्तिम परीक्षा की अंकतालिकाओं की छाया प्रति संलग्न करें।

8. जोनल/रीजनल/स्टेट/राष्ट््रीय स्तर पर किसी भी खेलकूद प्रतियोगिता में भाग लिया हो तो प्रमाण पत्र की छाया प्रति संलग्न करें।

9. यदि एन.सी.सी. का प्रमाण पत्र हो तो छाया प्रति संलग्न करें।

10. यदि आरक्षित श्रेणी के छात्र/छात्रा हैं तो सम्बन्धित प्रमाण-पत्र संलग्न करें।

11. सभी प्रमाण पत्रों की छायाप्रति पर अभ्यार्थी के पूर्ण हस्ताक्षर होना अनिवार्य है।

12. प्रवेश आवेदन पत्र की प्राप्ति के आधार पर मिलेगा। चयन सूची विद्यालय सूचनापट पर लगा दी जायेगी। सूची में घाषित अभ्यार्थियों को प्रवेश समिति के समक्ष उपस्थित होने की तिथि एवं समय अंकित होगा। निर्धारित तिथि पर यदि कोई अभ्यर्थी उपस्थित होने में असमर्थ है तो वह अपन किसी निकट संबंधी जैसे भाई-बहन, माता-पिता को प्रवेश के समय सूचनार्थ भेज दें, अन्यथा प्रवेश नहीं मिल सकेगा।

13. किसी भी अनुत्तीर्ण होने वाले छात्र/छात्रा को उसी कक्षा में संस्थागत विद्यार्थी के रुप में प्रवेश नहीं मिलेगा।

14. प्रवेश आवेदन पत्रों की जांच का कार्य प्रतिदिन प्रातः 10.30 बजे से अपरान्ह 2.00 बजे तक किया जायेगा।

15. जांच किये गये आवेदन पत्रों का शुल्क प्रतिदिन प्रतिदिन प्रातः 10.30 बजे से अपरान्ह 2.00 बजे तक किया जायेगा।

16. यदि चयनित अभ्यार्थी द्वारा निर्धारित तिथियों के अन्तर्गत शुल्क जमा नहीं किया जायेगा तो चयनित अभ्यार्थी का प्रवेश आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जायेगा।

17. यदि किसी प्रत्याशी ने हाईस्कूल अथवा उनके समकक्ष परीक्षा संस्थागत छात्र/छात्रा के रुप में उत्तीर्ण की है एवं हाईस्कूल स्थानान्तरण प्रमाण पत्र के आधार पर बी.ए. प्रथम वर्ष की अथवा अन्य विषयों की परीक्षा देना चाहता/चाहती है तो उन्हें यह शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा कि उन्होंने हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट परीक्षा के मध्य दो वर्ष के अंतराल में किसी संस्था में संस्थागत छात्र/छात्रा के रुप में शिक्षा नहीं पाई है।

18. प्रवेश लेने वाले सभी प्रत्याशियों से यह आशा की जाती है कि वे प्रवेश आवेदन पत्र की सभी प्रविष्टियों/सूचनायें सही भरें एवं सभी प्रमाण पत्र संलग्न करें। यदि जांच के दौरान या बाद में यह पाया जाता है प्रत्याशी ने कोई सूचना गलत दी है तो उसका प्रवेश आवेदन पत्र निरस्त कर दिया जायेगा। प्रवेश आवेदन पत्र में विषय विचार पूर्वक सावधानी से भरें। विषय परिवर्तन की अनुमति विशेष परिस्थितियों में ही दी जायेगी।

19. यदि छात्र/छात्राओं की संख्या प्रयोगात्मक विषयों में अधिक हो जाती है तो सम्बन्धित विषय छात्र/छात्राओं को उनके द्वारा लिए गये प्रयोगात्मक विषय में प्राप्त अंकों के आधार पर एवं प्रचार्य के विवके पर प्रवेश दिया जायेगा।

20. शुल्क जमा करने के पश्चात ही य छात्र/छात्राओं को निर्धारित तिथि पर विशय चक्र सारिणी प्रदान की जायेगी। प्राप्त समय सारिणी से छात्र/छात्राऐं अपना नाम संबंन्धित समय चक्र के प्राध्यापक की उपस्थिति पंजिका में अवश्य लिखायें। उपस्थिति पंजिका में छात्र/छात्रा का नाम न लिखने की दशा में छात्र/छात्राओं को उसकी उपस्थिति नहीं मिलेगी।

21. प्रत्येक कक्षा में प्रवेश प्राप्त छात्र/छात्रा को प्रत्येक विषय में न्यूनतम उपस्थिति 75 प्रतिशत होना अनिवार्य है 75 प्रतिशत से कम उपस्थिति वाले छात्र/छात्राओं को विश्वविद्यालय परीक्षा में सम्मिलित होने से नियमानुसार वंचित कर दिया जायेगा। जिसका पूर्ण उत्तरदायित्व संबंन्धित छात्र/छात्राओं का होगा।

22. महाविद्यालय में अनावश्यक व्यवधान उत्पन्न करने वालों राजनीतिक मंचों व छात्र संघों का कोई स्थान नहीं है। राजनीति करने के इच्छुक छात्र/छात्रायें प्रवेश न लें। यदि कोई प्रवेश प्राप्त छात्र/छात्रा महाविद्यालय में अभद्र एवं अशिष्ट अथवा महाविद्यालय विरोधी किसी गतिविधि में लिप्त पाया जाता है/जाती है तो उसका प्रवेश निरस्त कर दिया जायेगा।

23. छात्र/छात्रा करे उसके द्वारा चयनित विषय मिल सकेंगे या नहीं यह विवके प्राचार्य को होगा।

24. म्हाविद्यालय में रैगिंग पूर्णतया प्रतिबंधित है। महाविधालय में रैगिंग करते हुए पकड़े जाने पर छात्र/छात्राओं को तत्काल निष्कासित कर दिया जायेगा। शासनानुसार कानूनी कार्यवाही व अधिकतम रुपये 3000/- तक अर्थ दण्ड भी देना पड़ सकता है। अनुशासनहीनता एवं रैगिंग करने वाले विद्यार्थी के चरित्र प्रमाण-पत्र तथा माइग्रेशन सर्टीफिकेट में भी इन गतिविधियों में संलिप्तता का उल्लेख किया जायेगा।

प्रवेश के समय अभ्यर्थी निम्नांकित साथ लायें-

1. निर्धारित शुल्क, निर्गमन ;माईग्रेशन प्रमाण-पत्र एवं स्थानान्तरण ;टी.सी. प्रमाण-पत्र।

2. चरित्र प्रमाण पत्र (अन्तिम संस्था के प्रधानाचार्य/प्राचार्य द्वारा जो छः माह से अधिक पुराना न हो।)

3. अभ्यर्थी के पासपोर्ट साइज के फोटो के तीन प्रतियाॅं एवं एक टिकट साइज फोटो परिचय-पत्र हेतु।

4. सभी अंक तालिकाओं व अन्य प्रमाण पत्रों की मूल प्रतियां अवश्य साथ लेकर आऐं।

5. महाविद्यालय के प्रत्येक छात्र/छात्रा को एक परिचय पत्र दिया जायेगा, जिसे भली भांति सुरक्षित रखना आवश्यक है, ताकि आवश्यकता पड़ने पर उसे देखा जा सके। परिचय पत्र की दूसरी प्रति विशेष परिस्थितियों में 50 रुपये का भुगतान करने पर ही प्राक्टर कार्यालय में प्राप्त् की जा सकती है।

6. निर्धारित शुल्क एक बार में जमा करना अनिवार्य है, जमा शुल्क किसी भी परिस्थिति में वापस नहीं होगा।